counter customizable free hit


Entrance Exam and Education News – Aug 7, 2017 on CDS, Judiciary CET and more

 

निचली अदालतों ने जजों की नियुक्ति के लिए आल इंडिया कॉमन टेस्ट जरुरी : SC

 

 

शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने आल इंडिया कॉमन टेस्ट का समर्थ करते हुए कहा की निचली अदालतों में जजों के चयन के लिए ये टेस्ट लेना जरुरी होगा जिसकी वजह से केंद्रीय व्यवस्था से बगैर किसी देरी के योग्य जजों की नियुक्ति की जा सकेगी ! मुख्य न्यायाधीश जे. एस. खेहर, जस्टिस ए. के. गोयल और जस्टिस ए. एम. खानविलकर की पीठ ने कहा कि जजों के चयन के लिए एक केंद्रीय व्यवस्था बने तो यह देश के लिए बहुत फायदेमंद होगा ! अदालत ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल सरकार और कलकत्ता उच्च न्यायालय द्वारा व्यक्त आरक्षण के जवाब में कहा, “नियुक्ति प्रक्रिया में कोई हस्तक्षेप नहीं होगा और राज्य को अपने नियमों और आरक्षण नीति के अनुसार अपनी प्रक्रिया का पालन करने की अनुमति होगी।” पीठ ने यह भी कहा की यदि कोई न्यायपालिका कुशल नहीं है तो कोई विदेशी निवेशक देश में निवेश नहीं करेगा। परीक्षा  के शुरू होने के बाद व्यवस्था में थोड़ा बदलाव आएगा साथ ही खली पड़े पदों को जल्द भरने में मदद भी होगी !

 

केंद्रीय लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) सीडीएस 2017 परीक्षा (द्वितीय) अधिसूचना:

 

केंद्रीय लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) सीडीएस 2017 परीक्षा (द्वितीय)  के लिए  भारतीय नौसेना, वायु सेना और अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी ने संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा के माध्यम से विभिन्न रिक्तियों की  भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं !केंद्रीय लोक सेवा आयोग की ओर से यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है इस साल की पहली परीक्षा 5 फरवरी 2017 को आयोजित की गई थी और अब इसके द्वितीय परीक्षा की नई  अधिसूचना 9 अगस्त 2017 को आने वाली है! केंद्रीय लोक सेवा आयोग सीडीएस 2017 परीक्षा (द्वितीय) की महत्वपूर्ण तिथियाँ इस प्रकार हैं!

 

आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि : 08 सितंबर, 2017 (शुक्रवार) को 06.00 बजे तक

 

सीडीएस 2017 परीक्षा की तिथि : 1 9 नवंबर 2017 (रविवार)

 

इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को www.upsconline.nic.in साइट पर  जा कर ऑनलाइन आवेदन करना होगा ! फॉर्म भरने सम्बंधित सारी जानकारी वहां उपलब्ध है ! पात्र उम्मीदवारों को परीक्षा शुरू होने से तीन सप्ताह पहले एक ई-प्रवेश प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा जिसे उम्मीदवार को यूपीएससी की वेबसाइट www.upsc.gov.in से डाउनलोड करना होगा ध्यान दें की  डाक द्वारा कोई प्रवेश प्रमाणपत्र नहीं भेजा जाएगा!

 

इस परीक्षा से सम्बंधित ज़यादा जानकारी  सूचना आयोग के कार्यालय में या तो टेलीफोन या टेलीफोन पर स्थित फैसिलिटेशन काउंटर से भी प्राप्त की जा सकती है 011-2338527 / 011-23381125 / 011-230 9 8543

 

प्रकाश जावेड़कर का दवा अगले 5 सालों में 100 फीसदी साक्षर होगा भारत

 
 

केंद्रीय  मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावेड़कर ने ये दवा करते हुए कहा है कि अगले 5 सालों में भारत की साक्षरता दर 100 फीसदी हो  जाएगी  यह बात उन्होंने राजस्थान सरकार और जीईएमएस एजुकेशन के सहयोग से आयोजित ”फेस्टिवल ऑफ़ एजुकेशन”  के दौरान कही!  उन्होंने कहा,” कि आज़ादी के बाद भारत की साक्षरता दर 18 फीसदी थी, जो अब बढ़ कर 80 फीसदी हो गई है मई गॅरंटी के साथ कहता हूँ कि आने वाले 5 सालों में यह दर बढ़ केर 100 फीसदी हो जाएगी”! जावेड़कर ने यह भी कहा की शिक्षा का मतलब केवल पढ़ना लिखने की क्षमता नहीं बल्कि ज्ञानवर्धन करना होता है उन्होंने कहा की हमारी प्राथमिकता शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारना है शिक्षा का मतलब केवल रोज़गार ही नहीं बल्कि एक अच्छा  इंसान बनना भी है!